UPi Pin Kya Hai ? UPI Pin Set Kaise Kare

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का आज की एक और न्यू पोस्ट के अंदर दोस्तों आज की इस पोस्ट के अंदर मैं आप सभी को बताने वाला हूं की, UPI Pin Kya Hai Or UPI Pin Set Kaise Kare. अगर आप सभी को इसके बारे में विस्तार से जानना है तो आप सभी आज के इस पोस्ट को आखरी तक जरूर पढ़ें। आज के इस पोस्ट के अंदर मैंने आप सभी को यूपीआई के बारे में पूरी तरह से जानकारी प्रदान की है।

UPI यानि की Unified Payment Interface को सभी लोग ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करने के लिए इस्तेमाल करते हैं। दोस्तों किसी भी यूपीआई की मदद से सभी बैंक अकाउंट को एक ही एप्लीकेशन से इस्तेमाल किया जा सकता है। बहुत सारे यूपीआई पिन में से 1 यूपीआई पिन होता है जो कि दोस्तों किसी भी प्रकार यूपीआई ट्रांजैक्शन को कंप्लीट करने के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है।

दोस्तों UPI एक रियल टाइम पेमेंट सिस्टम है जो कि दोस्तों नेशनल पेमेंट्स कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया के द्वारा निर्माण किया गया है। दोस्तों जब से यूपीआई हमारे जीवन के अंदर आया है तब से हमारा पेमेंट करने का झंझट ही खत्म हो गया है क्योंकि हम बिना किसी झंझट के किसी भी व्यक्ति के पास यूपीआई के थ्रू पेमेंट कर सकते हैं। और जैसे कि दोस्तों आप सभी को पता ही होगा आज के समय में हर एक बैंक यूपीआई एप्लीकेशन की सर्विस को प्रोवाइड कर रही है, और इन यूपीआई एप्लीकेशन के थ्रू कोई भी व्यक्ति एक क्लिक में किसी के भी पास पेमेंट को भेज सकता है।

और दोस्तों आज की इस पोस्ट के अंदर हम यूपीआई के बारे में ही चर्चा करने जा रहे हैं कि यूपीआई पिन क्या होती है अगर आपको इसके बारे में अच्छी तरह से जानकारी प्राप्त करनी है तो आप सभी हमारी इस पोस्ट में आखिरी तक जरूर बन रहे।

दोस्तों अलग-अलग UPI Application जैसे की –  Paytm, Phone pay, Google pay, Amazon pay आदि पर यूपीआई पिन कैसे डालते हैं।

UPI Pin Kya Hai?

तो दोस्तों आपकी जानकारी के लिए मैं आप सभी को बता दूं की यूपीआई पिन कुछ नंबर द्वारा बनाया गया सिर्फ एक पासवर्ड होता है जिसकी मदद से आप सभी किसी भी यूपीआई एप्लीकेशन से जाने वाली किसी भी ट्रांजैक्शन को अच्छी तरह से कंप्लीट कर सकते हैं और दोस्तों यूपीआई पिन 4 या फिर 6 अक्षर की ही होती है।

जब दोस्तो आप सभी किसी भी यूपीआई एप्लीकेशन जैसे की Paytm, Phone Pay, Google Pay आदि जैसी एप्लीकेशन के अंदर फर्स्ट टाइम जब अपना बैंक अकाउंट लिंक करते हैं तो आप सभी को वहां पर यूपीआई पिन जनरेट करना पड़ता है जो कि एक पासवर्ड होता है। और आप सभी को अपनी यूपीआई पिन को किसी के साथ भी शेयर नहीं करना है वरना आप सभी को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

दोस्तों अगर आप सभी ने किसी भी प्रकार के यूपीआई एप्लीकेशन को अपने मोबाइल के अंदर डाउनलोड कर रखा है तो आप सभी उसके अंदर अपने बैंक अकाउंट को लिंक करके और अपने यूपीआई पिन को जनरेट करके किसी भी ट्रांजैक्शन को अच्छी तरह से कंप्लीट कर सकते हैं।

UPI Pin कहां से मिलेगा और यह कहां पर लिखा होता है?

दोस्तों बहुत सारे लोगों के मन के अंदर यह बात बार-बार आती है कि हमें यूपीआई पिन कहां पर मिलेगा और यह कहां पर लिखा होता है। तो दोस्तों आपकी जानकारी के लिए मैं आप सभी को बता दूं कि यूपीआई पिन आपको कहीं पर भी लिखा नहीं मिलेगा आप जब फर्स्ट टाइम किसी भी यूपीआई एप्लीकेशन को अपने मोबाइल के अंदर इस्तेमाल करेंगे और उसके अंदर अपने बैंक अकाउंट को ऐड करेंगे तब आपको यूपीआई पिन बनाने का ऑप्शन मिल जाएगा, यूपीआई पिन एक तरह से पासवर्ड का काम करता है तो जब आप अपना बैंक अकाउंट ऐड करेंगे तो आप सभी अपने यूपीआई पिन को जनरेट कर सकते हैं।

Create UPI Pin ( यूपीआई पिन कैसे बनाएं?)

तो दोस्तों अगर आप सभी जीवन में पहली बार यूपीआई पिन बना रहे हैं तो आप सभी एक बात का खास ध्यान रखना अगर आप सभी किसी भी यूपीआई एप्लीकेशन के अंदर अपने बैंक अकाउंट को सक्सेसफुली ऐड कर लेते हैं और अपने यूपीआई पिन को सेट कर लेते हैं तो आप सभी को इन सभी बातों का ध्यान रखना होगा।

Debit Card / ATM Card

बैंक अकाउंट।

मोबाइल नंबर जो की आपके बैंक अकाउंट से लिंक हो।

दोस्तों अगर आप सभी के पास यह सभी जानकारी पहले से ही मौजूद है तो आप सभी बेझिझक किसी भी यूपीआई एप्लीकेशन के अंदर अपना यूपीआई पिन क्रिएट कर सकते हैं। साथ ही जब आप सभी अपने यूपीआई पिन को सेटअप कर ले तो उसके बाद आप सभी जितने चाहे उतने एप्लीकेशन के अंदर अपने उसी यूपीआई पिन को इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • दोस्तों यूपीआई पिन जनरेट करने के लिए सबसे पहले आप सभी को अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर की मदद से किसी भी यूपीआई एप्लीकेशन को अपने मोबाइल के अंदर डाउनलोड कर लेना है। जैसे की – Paytm, Phone Pay, Google Pay या फिर दोस्तों आप सभी अपने बैंक द्वारा दिए गए यूपीआई एप्लीकेशन को भी डाउनलोड कर सकते हैं।
  • दोस्तों अगर आप से भी मेरी राय लेना चाहे तो आप सभी को गूगल प्ले स्टोर से ही यूपीआई एप्लीकेशन को डाउनलोड करना है किसी भी थर्ड पार्टी यूपीआई एप्लीकेशन को आप सभी अपने मोबाइल में डाउनलोड ना करें।
  • दोस्तों जब आप सभी अपना मन चाहे कोई भी यूपीआई एप्लीकेशन डाउनलोड कर लेते हैं तो उसके बाद आप सभी को एप्लीकेशन को ओपन करना है और सभी परमिशन को अच्छी तरह से अलाव कर देना है।
  • अब जैसे ही दोस्तों आप सभी एप्लीकेशन को ओपन करेंगे तो एप्लीकेशन आपसे कुछ आपकी पर्सनल इनफार्मेशन मांगेगा जैसे कि मोबाइल नंबर ईमेल आईडी आपको सारी चीज डालकर सबमिट पर क्लिक करना है उसके बाद आपसे एप्लीकेशन एक पासवर्ड बनाने के लिए बोलेगा तो आपको पासवर्ड बना लेना है याद रहे यह यूपीआई पिन नहीं होता है।
  • अब इसके बाद दोस्तों आप सभी को यूपीआई एप्लीकेशन के अंदर अपने बैंक अकाउंट को लिंक करना है वहां पर आपको सभी बैंक के नाम दिखाई दे जाएंगे उनमें से आप सभी को अपने बैंक अकाउंट को सेलेक्ट कर लेना है।
  • उसके बाद दोस्तों आपके मोबाइल पर आपको मैसेज के माध्यम से आपके बैंक अकाउंट की जानकारी प्राप्त होगी वहां पर आपको सम्मिट या फिर कंप्यूटर का ऑप्शन दिखाई देगा आपको सिंपली उस बटन पर क्लिक करके अपने बैंक अकाउंट को यूपीआई एप्लीकेशन के अंदर लिंक कर लेना है।
  • इतना कार्य करने के बाद दोस्तों आपको वहां पर यूपीआई पिन सेट अप करने का ऑप्शन मिल जाएगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है और अपने डेबिट कार्ड की इनफार्मेशन वहां पर डाल देनी है जैसे कि डेबिट कार्ड के 6 नंबर और एक्सपायरी डेट भी आपको वहां पर डाल देनी है।
  • इसके बाद दोस्तों आप के मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी  आएगा जो मोबाइल नंबर आपके बैंक अकाउंट से लिंक है उस ओटीपी को आप सभी को यूपीआई एप्लीकेशन के अंदर डालकर सबमिट कर देना है और वहीं पर आपको नीचे यूपीआई पिन बनाने का ऑप्शन मिल जाएगा आपको वहां पर 6 नंबर का अपना यूपीआई पिन बना लेना है और आपको यह पिक कभी भी नहीं बोलना है।

दोस्तों बस इतना करते ही आपको वहां पर एक कंटिन्यू का ऑप्शन दिखाई दे जाएगा आपको बस उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है और आपका यूपीआई पिन सेटअप हो जाएगा।

अब दोस्तों आपका बैंक अकाउंट यूपीआई एप्लीकेशन के अंदर पूरी तरह से ऐड हो जाएगा और आपका एक  VPA वर्चुअल पेमेंट ऐड्रेस क्यूआर कोड भी बन जाएगा।

UPI Pin का इस्तेमाल कहां पर होता है?

दोस्तों यूपीआई पिन का इस्तेमाल किसी भी यूपीआई एप्लीकेशन से पैसा ट्रांसफर करने के लिए या फिर दोस्तों यूपीआई ऐड्रेस के थ्रू किसी भी प्रकार की ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए किया जाता है।

जैसे की दोस्तों आप सभी कहीं पर भी शॉपिंग करने के लिए जाते हैं और आप सभी को वहां पर यूपीआई की मदद से पेमेंट करनी है तो आप सभी को यूपीआई एप्लीकेशन को ओपन करके क्यूआर कोड स्कैन करना है और अपना यूपीआई पिन डाल देना है।

और साथ ही दोस्तों आप सभी को यूपीआई एप्लीकेशन के अंदर चेक बैंक बैलेंस का ऑप्शन भी मिलता है उसकी मदद से आप सभी अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस भी चेक कर सकते हैं उस ऑप्शन पर क्लिक करके आप सभी को अपना यूपीआई पिन डालना है और उसके बाद आपके सामने आपका अकाउंट बैलेंस ऑफ कर जाएगा।

और इसके अलावा जब दोस्तों आप सभी यूपीआई एप्लीकेशन के थ्रू मोबाइल रिचार्ज, इलेक्ट्रिसिटी बिल पेमेंट, बस या ट्रेन या फिर फ्लाइट बुकिंग जैसी आदि पेमेंट करना चाहते हैं तो आप सभी को यूपीआई पिन डालना होता है।

आखरी शब्द।

तो दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं की आज की यह जानकारी यूपीआई पिन क्या होता है यूपीआई पिन कैसे बनाएं यूपीआई पिन से संबंधित आज की इस पोस्ट के अंदर मैंने आप सभी को पूरी जानकारी दे दी है, अगर आप सभी को आज का यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे शेयर करना बिल्कुल ना भूलें अब जल्द ही मिलता हूं मैं आप सभी को एक और न्यू आर्टिकल के साथ जब तक के लिए जय हिंद वंदे मातरम।

Leave a Comment